28 अप्रैल 2019

भोजपुरी सिनेमा का इतिहास

भोजपुरी सिनेमा की शुरुआत 1960 के दशक में भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद ने बालीबुड अभिनेता नाजीर हुसैन से मुलाकात की और उन्होंने भोजपुरी में एक फ़िल्म बनाने के लिए कहा , नाजीर हुसैन ने सन 1963 में पहली भोजपुरी फ़िल्म गंगा मैया तोहे पीयरी चढाईबो रिलीज हुई  और भोजपुरी सिनेमा की शुरुआत हुई । यह फ़िल्म निर्णाल पिक्चर्स के बैनर के तहत  बिसननाथ प्रसाद शाहाबादी द्वारा निर्मित किया गया और कुंदन द्वारा निर्देशित थी ।
भोजपुरी फ़िल्म उघोग के रूप में 1980 के दशक में किया जाने लगा सन 1983 में हमार भाजी कल्पतरु द्वारा निर्देशक फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर कम से कम छिटपुट सफलता हासिल की।
सन 1982 में हिंदी और भोजपुरी में बनी फिल्म नदिया के पार निर्देशित गोविंद मनीष द्वारा ब्लफ मास्टर फिल्म रही। राजकुमार शर्मा द्वारा निर्देशित माई 1989 में आई अगर देखा जाए तो सन 1990 में इस भोजपुरी फिल्म उद्योग पूरी तरह से समाप्त हो गया था।
भोजपुरी फिल्म उद्योग फिर सन 2001 में शुरू हुआ मोहन प्रसाद द्वारा निर्देशित फिल्म मेरी स्वीटहार्ट जिसमें नायक रवि किशन को सुपरस्टारडम में गोली मार दी साथ मैं कई भोजपुरी सफल फिल्में आई जिसमें पंडित जी बताई ना बियाह कब होई, सन 2005 में कई फिल्में आई मुझे जब जब शादी करनी होगी, ससुरा बड़ा पैसा वाला,मेरे पास अमीर आदमी नई फिल्में भोजपुरी फिल्म उद्योग में बॉलीवुड की मुख्यधारा की फिल्में की अपेक्षा बिहार और उत्तर प्रदेश में बेहतर कारोबार किया।
ससुरा बड़ा पैसा वाला भोजपुरी सिनेमा की एक लोकप्रिय फिल्म साबित हुई जिसमें नायक मनोज तिवारी जी थे कैरियर की शुरुआत हुई।
सन 2008 में रवि किशन भोजपुरी फिल्मों के अग्रणी अभिनेता थे भोजपुरी सिनेमा की लोकप्रियता फिल्मों की बेहद तीव्र से सफलता ने नाटकीय वृद्धि को जन्म दिया साथ में उद्योग और पुरस्कार दिखाने देने का समर्थन किया और एक व्यापार पत्रिका,भोजपुरी सिटी जो उत्पादन और उसके बाद के रिलीज के बारे में बताता है
भोजपुरी सिनेमा में मुख्यधारा बॉलीवुड सिनेमा के कई प्रमुख सितारे जिसमें अभिनेता अभिताभ बच्चन और  साथ में मिथुन चक्रवर्ती भोजपुरी फिल्म भोले शंकर जो सन 2008 में रिलीज हुई उसमे साथ में काम किया । भोजपुरी सिनेमा में उस समय वह फिल्म सबसे बड़ी हिट फिल्म मानी गई सन 2008 में सिद्धार्थ गाना 21 मिनट की डिप्लोमा भोजपुरी फिल्म उडेह मना (अमक्रोवेल) को बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में विश्व प्रीमियम के लिए चुना गया था बाद में इसे बेस्ट लघु फ़िल्म फिक्शन फ़िल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला।

भोजपुरी कवि मनोज भावक ने भोजपुरी सिनेमा का इतिहास लिखा है भावत भोजपुरी सिनेमा का विश्वकोश के व्यापक रूप में  से जाना जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय सिनेमा

  कहा जाता है कि सिनेमा समाज का दर्पण होता है समाज की संस्कृति को बताने का एक माध्यम होता है समाज में बदलाव लाने का काम करता है वास्तव में स...